दोगुनी ख़ुशी – पिछले दस सालों में नेपाल के बाघों की आबादी लगभग दोगुनी हो गई!

tigers in nepal
साभार: गेरहार्ड गेलिंगर, पिक्साबे द्वारा ली गई तस्वीर

आख़िरकार, प्रकृति, पर्यावरण और पशुओं की जीत हुई! दुनिया भर में बढ़ते तापमान की ख़बरों के बीच, नेपाल के बाघों की आबादी बढ़ने की ख़बर वाकई बहुत ख़ुशी की ख़बर है!

2009 में, सिर्फ़ 10 साल पहले, नेपाल में जंगली बाघों की आबादी घटकर सिर्फ 120 रह गई थी। 2018 के अंत में, नेपाल में हुए एक सर्वे में सामने आया था कि बाघों की आबादी लगभग 235 है। यह वृद्धि नेपाल की टीएक्स2, जो कि 2022 तक दुनिया के बाघों की आबादी को दोगुना करने की वैश्विक पहल है, के प्रति उसकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। जिसका समर्थन 2010 में सेंट पीटर्सबर्ग टाइगर समिट में बाघ बचाओ योजना के सफल कार्यान्वयन के दौरान हुआ था।

यहाँ तक ​​कि हॉलीवुड सुपरस्टार लियोनार्डो डिकैप्रियो ने दुनिया भर में बाघों की आबादी को वापस बढ़ाने और बिल्लियों की इस महान प्रजाति को विलुप्त होने की कगार से बचाने के प्रयास का समर्थन किया है। लियो के लियोनार्डो डिकैप्रियो संस्था ने नेपाल के बर्दिया राष्ट्रिय उद्यान और दुनिया के अन्य स्थानों में बाघ संरक्षण के लिए फंड दिया।

पेड़ों की घटती संख्या से बाघ के प्राकृतिक आवासों का विनाश और जंगली जानवरों के शिकार के परिणामस्वरूप दुनिया में जंगली बाघों की संख्या बहुत ही ख़तरनाक स्तर से घट गई थी। एक समय था जब दुनिया में 120,000 से अधिक बाघ थे, और अब 4000 से भी कम हैं।

वैश्विक संरक्षण संगठनों, सरकारों और कार्यकर्ताओं ने इस संख्या को बढ़ाने के लिए हर मुमकिन प्रयास करने का वादा किया है।

नेपाल ने जंगली जानवरों के शिकार के खिलाफ़ सफलतापूर्वक कई नीतियाँ लागू कीं और सक्रीय रूप से कई सख्त कानून बनाए जिनका देशभर के राष्ट्रीय उद्यानों में पालन किया जाएगा।

एक और ख़ुशी की बात यह है कि जुलाई 2019 में आयोजित भारतीय भाघों की जनगणना में सामने आया कि बंगाल टाइगर की आबादी 2967 है जो कि 2006 की जनगणना में दर्ज की गई संख्या से दोगुनी है! अब बस अगर बाकी के देश भी नेपाल और भारत की तरह उतना ही  प्रयास करें तो हम जल्द ही बिल्लियों की इस महान प्रजाति को दोबारा एक सुरक्षित, लंबा और खुशहाल जीवन जीते देखेंगे!


लेखक: दिशा मीरचंदानी। दिशा एक पूर्व वकील हैं जो फ्रीलांस कंटेंट राइटर हैं। उनका ख़ुद का फिटनेस फोटो-ब्लॉग होने के साथ-साथ वे एक फिटनेस फ्रिक और    शौकिया एरियलिस्ट भी हैं।